Wednesday 27 April 2011

AAP BEETI

Dekh to  dil  k  jan  say   uthta hai
Ye dhuan sa    kahan say uthta hai







मीर  तकी  मीर  की  ये  ग़ज़ल  और  उसपर  मेहँदी  हसन  की आवाज़   ने  करोरों    उर्दू-हिंदी जानने  वाले  और  लाखों  ऐसे  शौकीन  जो  हिंदी-उर्दू  नहीं  जानते  मगर  मौसिकी    , सुर  ताल   का  ज्ञान  रखते  हैं    उनका  दर्द  समझा  है  , दिल  बहलाया ,  मनोरंजन  किया  है    ये  सिलसिला  १८१०  से  चल  रहा  था   मगर  मेंहदी हसन  ने  पिछले  ५०   सालों  मैं  इसको  खास-आम  सबके  करीब  पहुंचा  दिया   मैं  भी  एक   अदना  सा  मीर  और मेहँदी हसन  का  मुरीद हूँ     खासकर  जो  करब , दर्द , गर्दन  मोडने  का अंदाज़   जनाब  मेहँदी  हसन  के  चेहरे  
पर  होता  था 

मगर  अब  जब  अपने  पर  पड़ी  अलग  अलग  दर्द  शरू हुए  जिनका  ORIGIN   और   END  ही  नहीं  समझ  मैं आता  है  तब  मैं  ने   शायरी  और  गायकी  के करब  को  समझने  की  कोशिश  की  , तब  मैं  इन  दोनों की  अजमत  का  काइल  हो  गया  की  इतनी  तकलीफ  मैं  लिखना  या  गाना   दोनों  ही  न-मुमकिन .

आप  ये  न  समझें  की मैं  जो  लिख रहा हूँ  ये  मेरी  जिद्दत  है , जनाब  ये  हकीकत  है 

"मुझको  शायर  न कहो  "मीर'  की  साहब  मैं  ने ,
दर्दो-गम  जमा किये कितने  तो  दीवान    किया "


अच्छा   अब  तो  दर्द भी  कम  है  इजाज़त  दें..........

No comments:

Post a Comment

kindly be modest in your comments.