Friday 20 May 2011

AAP BEETI

आज सुबह सुबह  सलीम  साहेब  ने  वजीर अंजुम  का  ज़िक्र  कर  दिया  बस  क्या  था  वोह खूबसूरत  इंसान  और  उससे  भी  ज्यादा मदहोश  आंखें  और  वोह  पढने  का  अंदाज़  याद आ   गया   कैसे  कैसे  लोग  हमारे  बीच  मैं  नहीं  रहे   भला   हो   सलीम  साहेब  के  ब्लॉग  का उनका कलम  पढ़  कर  यादें   ताज़ा  कर  लीं 

हादसे  राह  भूल   जाएँ  गे    साथ  मेरे  कोई  चले  तो  सही ....
                    वजीर  अंजुम 


खैर अब  हम  उस  उम्र  मैं  हैं  की "In  Obituary column  most  of  the name  appears  of  our  colleagues or  friends "   ये  छोटा  सा  शहर  है   तमाम  लोग  जो  हमारी  उम्रर     के  हैं  वोह  किसी  न  किसी  तरह  से   Ordnanace Clothing Factory  Shahjahanpur  से   जुडे हैं और  वहीं  के  एक  साथी  हैं  जो ५-६  माह  मैं  कहीं न  कहीं   टकरा  जाते  हैं   और  साहेब  वोह  सिर्फ  एक ही  तरह  की  खबर  देते  हैं   उनका  अंदाज़  ये  है   "  अरे   गंगवार  साहेब  याद  हैं  वोह  नहीं  रहे  और  वोह  अपना  कैंटीन  मेनेजर   चतुर्वेदी   उसका  तो  एकदम  से  दिल  का  दौरा  पडने  से  इन्तेकाल  हो  गया  जबकि   वोह  शुगर  का  मरीज़  था  { मनो  शुगर  वाला मर  ही  नहीं  सकता } अशोक  के  बारे  मैं  क्या  बताएँ  वोह तो  आप  का  ख़ास दोस्त  था   रति  राम  को  तो  मरे  हुए   बहुत  साल  हो  गए   कलीम  साहेब  का   आपको  मालूम  ही  हो  गा  "

इसतरह  वोह  मेरी  GK    नहीं  बढ़ाते  बल्कि   मेरा  दिल  बुझा  देते  हैं   फिर  इसबार   मैंने  उनका  काउंटर  Doze  निकाला       उनसे  पूछा  पोपली  साहेब  के बारे  मैं  मालूम  है  वोह १९८७ में   Retire   हुए  थे  कल  फून  आया  था   बहुत  मजे  में   हैं  सब  के  बारे  में पूछ   रहे  थे   और  खान  साहेब  वोह  तो   १९९१  मतलब  २०  साल  पहले  ही फारिग   हुए  थे   कल  अपनी  बेटी  को  स्कूटर  पर  ले  कर  कहीं  जा  रहे  थे  यहाँ  पर  ये  कहना  और  भी  मुनासिब     होगा   की  इन  खान  साहेब  के  बात  करने का  अंदाज़   और  लहजा  उतना  ही  दिलचस्प  है जितना   १९६३  में   यानी ४८  साल  पहले  था    वोह  बहुत  दिलचस्प   इंसान  हैं    और  फिर  में  उन  साहेब  को  बताया   की  एक  साहेब   अब  भी  बाज़ार  में   पैदल  मिलते  हैं   और  सब्जी  खरीद   रहे  होते  हैं  वोह  १९७७   मतलब ३४  साल  पहले   फारिग  हुए  थे 

        लेकिन  हमारे   यहाँ   हम  लोग  सिर्फ  खबर  के  भूके   हैं   जब  तक  कोई  मरता  नहीं   खबर  नहीं  बनती  बात  करने  का   मौजू  नहीं  बनता ..............

हादसे  राह  भूल   जाएँ  गे    साथ  मेरे  कोई  चले  तो  सही ....
बात   वजीर  अंजुम  की  थी  उसके  कलाम  की  थी   और  आज  भी   इस  शहर  में  उसको  लोग याद  करते  हैं  ज़िक्र  होता  है   और  एक  शाइर  की  यही   कामयाबी  है ........

No comments:

Post a Comment

kindly be modest in your comments.